हैडलाइन या पोस्ट टाइटल किसी पोस्ट का मैन पार्ट होता है। इसे पोस्ट हैडलाइन या हैडिंग या पोस्ट टाइटल भी कहा जाता है।
किसी भी पोस्ट का मैन अट्रैक्शन पार्ट उसका हैडिंग ही होता है और इसी वजह के कारण इसे ऐसा लिखना चाहिए ताकि यह सर्च इंजन फ्रेंडली और यूजर फ्रेंडली दोनों होना चाहिए।
तो आज के इस पोस्ट के जरिए हम कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब जानने का प्रयास करेंगे।
Table of Contents
What is a Post Titles
तो आगे बढ़ने से पहले यह जानने का प्रयास करते है कि आखिर मैं जो इतनी देर से ब्लॉग टाइटल या ब्लॉग हैडिंग के बारे में बात कर रहा हूँ, वह क्या होता है।
दरअसल किसी ब्लॉग के टाइटल से हमें यह जानकारी मिलती है, कि post content क्या है और एक तरह से नेविगेट करती है।
इसका कुछ स्क्रीनशॉट नोचे दे रहा हूँ, जो आपको समझने में बहुत मदद कर सकता है।
यहॉं जो लाल घेरे में बड़ा टेक्स्ट दिख रहा है, वो ब्लॉग टाइटल या हैडिंग है और ऐसा तब दिखता है, जब किसी वर्ड को सर्च इंजन में सर्च करते है। इसे मैंने गूगल में सर्च किया है।
और जब आप किसी पोस्ट को खोलते है, तब टाइटल कैसा दिखता है, इसका भी स्क्रीनशॉट में दे रहा हूँ। यहॉं जो आप फिर से लाल घेरे में जो टेक्स्ट देख रहे है, वो टाइटल है और ऐसा तब दिखता है, जब आप किसी पोस्ट को खोल लेते है।
हालाँकि यह किसी और तरह का भी दिख सकता है, पर वह थीम और टेम्पलेट के डिज़ाइन पर निर्भर करता है।
वैसे तो टाइटल आप कितना भी छोटा और बड़ा हो सकता है, पर एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार यह 60 करैक्टर के अंदर ही होना चाहिए ताकि रीडिंग लेवल इम्प्रूव हो सके।
- पोस्ट टाइटल 30-60 करैक्टर (with wgite space) के अंदर सेफ माना जाता है।
- 55 करैक्टर वाले टाइटल को बेस्ट माना जाता है।
- 80 से कम करैक्टर वाले टाइटल सबसे ज्यादा ऑरगैनिक विजिटर प्राप्त करते है।
- 80 से ज्यादा करैक्टर वाले सबसे कम आर्गेनिक विजिटर प्राप्त करते है।
और 60 करैक्टर वाले टाइटल को पढ़ने में 4 सेकंड का समय लगता है और इससे ज्यादा समय लगना सही नहीं है।
किसी टाइटल को पढ़ने में कितना समय लगेगा इसे यहॉं क्लिक करके चेक कर सकते है।
Need of Eye Catching Headlines
जैसा की मैंने पहले ही बता दिया है, ब्लॉग टाइटल का इस्तेमाल कंटेंट को पहचाने में होता है और एक अच्छा टाइटल यूजर को पोस्ट खोलने के लिए प्रेरित करती है।
इसके अलावा बेहतर टाइटल जो SEO योग्य हो, वो रैंकिंग के लिए बेहतर होता है।
नॉर्मली जब हमें किसी सर्च इंजन में किसी टॉपिक के बारे में जानना होता है, जो सर्च वर्ड (कीवर्ड) टाइप करते है और सर्च के बाद जो भी पोस्ट किसी साईट में दिखाई देता है, सबसे पहले उसे टाइटल को ही पढ़ना पसंद करते है और ये हाल मेरे भी है।
मान लिया जाएगी जब सर्च करते है, तब उससे सम्बंधित 10 पोस्ट सामने खुलता है और यूजर सभी को पढ़ने के बाद 5th नंबर वाले पोस्ट को खोलता है क्योंकि उसका टाइटल उसे खोलने के लिए प्रेरित करता है।
और जब कोई विजिटर आई कैचिंग टाइटल वाले पोस्ट को खोलता है, तो इसे विजिटर का संख्या बढ़ता है और अगर पोस्ट कंटेंट बेहतर हो, तो विजिटर ज्यादा समय तक उसे पोस्ट या साईट में टिका रहता है।
इस वजह से भी पेज व्यू टाइम बढ़ता है और बाउंस रेट कम होता है, जो साईट के लिए प्लस पॉइंट फैक्टर है।
How to Writing Catchy Headlines
तो टाइटल लिखते समय बहुत से बातों पर ध्यान देना चाहिए ताकि यह यूजर और सर्च साईट दोनों के लिए सही हो।
और एक अच्छा हैडलाइन में:
Numbers
अगर किसी हैडिंग में सिर्फ टेक्स्ट का ही इस्तेमाल होता है, तो वह यूजर अट्रैक्शन खो देता है और किसी ढर्रे की तरह दिखाई देता है।
तो इसे बेहतर बनाने के लिए इसमें नंबर(0-9) का उपयोग कर सकते है। जिस टाइटल में नंबर का इस्तेमाल होता है, वह बाकि सब पोस्ट से बेहतर दिखाई देता है और यूजर को पोस्ट खोलने के लिए प्रेरित करता है।
इसके अलावा जब किसी पाँच वेबसाइट के बारे में बता रहे है, तो यहॉं नंबर का इस्तेमाल करना जरूरी हो जाता है।
जैसे– पांच वर्डप्रेस थीम, तो यहॉं आप लिख सकते है: वर्डप्रेस के लिए टॉप 5 थीम फ्री डाउनलोड करें।
Keywords
अगर बात कीवर्ड्स के इस्तेमाल की की जाए, तो पोस्ट टाइटल से बेहतर जगह कोई हो ही नहीं सकता है। SEO के एक्सपर्ट के अनुसार: “पोस्ट हैडिंग में कम-से-कम एक कीवर्ड का जरुर इस्तेमाल होना चाहिए तथा अगर आपका साईट या ब्लॉग नया है, तो Long-Tail Keywords का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए”।
आपको मालूम होना चाहिए जब सर्च इंजन बोट या क्रॉलर, किसी साईट को क्रॉल(खींचता) करता है, तब इसके साथ इमेज, लिंक, कीवर्ड सभी को इंडेक्स करता है।
अगर आप पोस्ट हैडलाइन में ऐसा कीवर्ड यूज़ करते है, जो आसानी से रैंकिंग कर सकता है, तो इससे आपके साईट को ग्रो करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।
Power Words
पावर वर्ड का इस्तेमाल इमोशनल मैसेज देने के लिए होता है। कई बार आपने किसी न्यूज़ साईट का ब्लॉग में इमोशनल मैसेज का इस्तेमाल देखा होगा। जैसे: यह बच्चा पिछले छह महीने से स्टेज 4 कैंसर से जूझ रहा है, कृपया इसकी मदद करें।
तो इस तरह के मैसेज से यूजर किसी पोस्ट को देखने के मजबूर हो जाता है और इससे साईट का परफॉरमेंस भी काफ़ी हद तक बढ़ता है।
ब्लॉगिंग में How, How to जैसे वर्ड पावर वर्ड्स की तरह काम करता है। अगर आपको और पावर वर्ड्स का जरुरत है, तो इस लिंक में क्लिक करें।
Use Headline Analyzer
इसके अलावा अगर आपको लगता है, जो हैडलाइन आप इस्तेमाल कर रहे है, वह सही है की नहीं इसका कैसे पाते चलेगा।
इसके लिए आप CoSchedule को चेक कर सकते है। यहॉं आपको हैडलाइन में क्या सही है और क्या नहीं इसके बारे में आसानी से पता चल सकता है।
मैंने इसका एक स्क्रीनशॉट दिया है:
यहॉं पर टेक्स्ट बॉक्स में कोई पोस्ट टाइटल डाल कर Analyze Now बटन पर क्लिक करके टाइटल के स्टेटस के बारे में आसानी से जान सकते है।
यहॉं पर आपको कॉमन वर्ड, अनकॉमन वर्ड, पावर वर्ड, नंबर के बारे में पता चल जाएगा।
इसके अलावा OptinMonster को भी इस काम के लिए चेक कर सकते है।
Generate Headlines
इंटरनेट में बहुत सारे वेबसाइट इस समय मौजूद है, जहाँ से बस एक कीवर्ड या कीवर्ड कॉम्बिनेशन डाल कर पोस्ट टाइटल जेनेरेट कर सकते है, जो यूनिक होने के साथ SEO Friendly होता है।
इसके लिए आप इस साईट को विजिट कर सकते है और खुद के लिए बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट टाइटल आसानी से जेनेरेट कर सकते है, जिसका शॉट में नीचे दे रहा हूँ।
Last Point
आज के इस पोस्ट के माध्यम से मैंने हैडलाइन को कवर करने का पूरा प्रयास किया है, ताकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद रीडर्स की बहुत सा कन्फूजन दूर हो जाए। हो सकता है इसमें कोई कमी रह गई हो, पर मेरे हिसाब से यह एक बेहतरीन पोस्ट साबित हो सकता है आपके लिए।
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मुझे हमेशा से लिखना और पढ़ना पसंद है और इसी वजह से इस ब्लॉग को बनाया है। यहाँ पर मैं ब्लॉगिंग और मनी मेकिंग जैसे टॉपिक पर लगातार बेहतरीन पोस्ट लिखता हूं।